शनिवार, 21 मार्च 2020

Robot Information in hindi, Robots History, Types of robots and Sophia robot






Robot information and essay in hindi: आपने शायद रोबोट (Robots) को देखा हो, फिल्मों में या असल जिंदगी में। रोबोट (Robot) के बारे में तरह तरह की जानकारियां भी तरह तरह की मैगजीन और अखबारों में पढ़ी होंगी, पर क्या आप जानते हैं कि रोबोट (Robot) कहां से आया और वास्तव में इसका इतिहास क्या है, चलिए आज खुलासा डॉट इन में रोबोट से जुड़े अनेक प्रकार के तथ्य (Robot Information in hindi) हम आपको विस्तार से बताएंगे।

Robot definition (रोबोट की परिभाषा)

आप को जानकर हैरानी होगी रोबोट (Robot)  को लेकर अभी तक कोई सटीक परिभाषा (Definition ) ईजाद नहीं हुई है। इसके कार्य, संरचना और कई अन्य चीजों में इतनी विविधता पाई जाती है कि  रोबोट (Robot) को परिभाषित करना थोड़ा मुश्किल है। लेकिन कुछ साइंस पत्रिकाओं और वेबसाइट के अनुसार रोबोट (Robot) एक प्रकार की मशीन (machine) है जो एक या एक से अधिक कार्यों को तेज गति और सटीक तरह से स्वचालित (automatic) रूप से कर सकती है।



रोबोट के बारे में ऐसी आश्चर्यजनक बातें जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे information about robot in hindi language
रोबोट जो घर के साफ सफाई और रखरखाव के कार्य में प्रयोग होते हैं

उदाहरण के तौर पर घरेलू रोबोट (Home robots) जो घर के साफ सफाई और रखरखाव के कार्य में प्रयोग होते हैं और इनसे आदमी के जीवन का काम बहुत आसान हुआ है। विदेशों में यह घरों की साफ-सफाई, भूकंप के बाद मलबे में दबे इंसानों को ढूंढने का काम और कारखानों में कई ऐसे कामों को अंजाम देता है जो हैरान कर देने वाले होते हैं।

रोबोट का पौराणिक इतिहास (History of robots)

आपको जानकर हैरानी होगी कई प्राचीन कथाओं और पौराणिक धर्मग्रंथों में भी रोबोट (Robot) जैसी चीजों का जिक्र मिलता है। यूनान के देवता हिफैस्टास के द्वारा बनाए गए यांत्रिक दास और नोरसे की कथाओं में मिट्टी के बनाए हुए दानव के उदाहरण आजकल के रोबोट (Robot) से काफी मिलते जुलते हैं।
अगर भारत की बात करें तो रामायण में भी रोबोट (Robot) से मिलती जुलती संरचना का उदाहरण मिलता है। जैसे जब रावण वध के बाद श्रीराम जी अयोध्या वापस आए और उन्होंने सीता को वनवास दिया तो सीता जी महर्षि वाल्मीकि के आश्रम में रहीं। एक दिन जब सीता जी किसी काम से बाहर गईं तो अपने पुत्र लव को साथ ले गईं। महर्षि वाल्मीकि ने जब देखा कि आश्रम में लव उपस्थित नहीं है तो उन्हें बड़ी चिंता हुई। उन्हें लगा कि लव को शायद कोई जंगली जानवर उठा कर ले गया है और ऐसे में अगर सीता के लौटने पर उसे लव नहीं मिला तो वह व्याकुल हो जाएगी। इसी चिंता के कारण महर्षि वाल्मीकि ने कुश से एक नए बालक का निर्माण किया जो हूबहु लव की तरह दिखाई देता था। बाद में सीता के आने पर उस बालक का नाम कुश रखा गया।
https://www.khulasaa.in/vividh/science/information-about-robot-in-hindi-language/

कोई टिप्पणी नहीं:

दिल्ली सरकार ने कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना परीक्षा दिए प्रोन्नत करने का फैसला किया

नई दिल्ली, 30 मार्च (एजेंसी)।  दिल्ली सरकार ने सोमवार को घोषणा की कि राष्ट्रीय राजधानी में नर्सरी से कक्षा आठ तक के छात्रों को बिना पर...